देशी ‘एयर फोर्स वन’ में उड़ान भरेंगे प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति, मिसाइल भी छू नहीं पाएगी

भारत के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर एजेंसिया काफी सतर्क है ऐसा नही की अभी तक कुछ ध्यान नही दिया जब से भारत के 2 पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती गांधी और उनके बेटे की हत्या हुई एजेंसी हमेशा कुछ न कुछ नए प्रयोग करती आ रही है. इसबार बदल दिया गया है विमान आइये जानते है खबरे.

भारत के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के लिए तैयार किया गया विमान आधुनिक तकनीक से लैस होकर अपनी यात्रा पर निकलेगा, दुश्मन की बुरी नजर भी इसे छू नही पाएगी. बोइंग 777 के दो विमानों को अडवांस सिक्यॉरिटी और कम्यूनिकेशन सिस्टम से तैयार किया जा रहा है जो कि किसी भी प्रकार के हवाई हमलों को झेल सकेगा और साथ मे ही उनपर पलट के प्रहार भी करेगा. इसके साथ ही एलएआईआरसीएम के इस्तेमाल से ये विमान छोटे रॉकेट्स से बचने और उनका जवाब देने में सक्षम होंगे ये विमान ऐसा माना जा रहा है कि इसके बाद प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति को लंबे विदेश यात्राओं के लिए सुरक्षा मुहैया कराना आसान होगा.

ये दो विमान बोइंग 777 जिसकी हम बात कर रहे है वो विमानों को दुनियाभर के अडवांस्ड सिक्यॉरिटी सिस्टम को लगाया गया है जैसे- मिसाइल वॉर्निंग, काउंटर मेजर डिस्पेंसिंग सिस्टम और इनक्रिप्टेड सैटलाइट कम्यूनिकेशन जैसी सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। ऐसा सुनने में आ रहा है किबइन विमानों में प्राइवेट आर्टिफिशल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया जा सकता है अगर ऐसा हुआ तो ये विमान भी अमेरिकी राष्ट्रपति के चर्चित ‘फ्लाइंग ओवल ऑफिस’ जैसे ही हाइटेक होंगे और आपको ये बात दे कि इन तकनीको को अमेरिकी सेना भी अपने विमान में इस्तेमाल करती है. उम्मीद है कि जल्दी ही इसे तैयार किया जाएगा.

Loading...

You may also like...